गुरुवार, अप्रैल 16, 2009

गर्मी में बदला फैशन का ट्रेंड

लड़कियों को चाहिए इंडो वेस्टर्न लुक
मौसम के साथ ही फैशन का तरीके भी बदलने लगा है। महिलाएं गर्मी में हलके रंगों व ढीले फिटिंग पोशाक पहनना ज्यादा पसंद कर रही हैं। शहर के
शॉपिंग मॉल्स और शोरूम में गर्मी के मुताबिक पोशाके सज गई हैं। संतरानगरी में इस साल गर्मी के नये ड्रेस टे्रंड पर रिपोर्ट-
नागपुर. मौसम चाहे कितना भी गर्म हो, हर काम चलते रहते हैं। घर से बाहर भी निकलना है। तो मौसम के मुताबिक ड्रेस पहनना ही होगा। इस मामले में संतरानगरी की महिलाएं लड़कियों की कुछ खास पसंद है। उनकी पसंद के अनुसार बड़े दुकानों और शो रूम में नये डिजाइनदार पोशाक सज गई हैं। महिलाएं रंगों की मैचिंग और क्वालिटी के अनुसार डिजाइन की बारिकियां देख रही हैं। फैशन डिजाइनर खुशी राय ने बताया कि गर्मी में हलके रंगों के साथ-साथ लूज फिटिंग के कपड़े ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इस मौसम में महिलाएं कॉटन और लीनेन के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद कर रही हैं। अगर डिजाइन की बात करें तो हाफ स्लीव गारमेंट, पैनल सूट या अनारकली पैटर्न के साथ चूड़ीदार के कॉम्बिनेशन ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। घरेलू महिलाएं भी कोटाडोरिया, ऑरगंडी कपड़ों की साडिय़ां पहनना पसंद करती हैं।
इंडो वेस्टर्न मिलाकर कुछ नया
फैशन डिजाइन सीमा पटेल ने बताया कि नागपुर में इन दिनों में लड़कियां फैब्रिक में पतला कॉटन सूट और हल्का सूट ज्यादा पसंद कर रही है। डिजाइन में फ्लावर प्रिंट, पारंपरागत प्रिंट जैसे बंधेज, कलमकारी प्रिंट, बाघ प्रिंट को पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा कई लड़कियां ऐसी हैं जो आजकल वेस्टर्न और इंडियन ड्रेस को मिक्स करके पहनना पसंद करती हंै जैसे जींस के साथ लॉन्ग कुर्ता। इन दिनों वर्किंग वुमंस लाइट कलर, कॉटन और सेमीकॉटन जैसे चंदेरी, शिफॉन व लाइट एम्ब्रायडरी भी पसंद करती हैं। घरेलू महिलाएं सेमीकॉटन और सिंथेटिक की साडिय़ां सामान्य कलर के साथ पसंद करती हैं।
लंबे टॉप की बढ़ी मांग
फैशन डिजाइनर ज्योति डाभाडे ने बताया कि जो फैशन दूसरे मैट्रो सिटी में लोकप्रिय होता है, वह धीरे-धीरे नागपुर में आता है। नागपुर में मौसम के अनुकूल फैसन देखा जाए तो यहां की लड़कियां हाफ स्लीव्स, नेट टॉप, लॉन्ग टॉप की ज्यादा पसंद करने लगी हैं। लंबी कुर्ती पर विशेष डिजाइन करवा रही हैं। इसके अलावा गर्मी के दिनों में फैब्रिक में कॉटन, सिमरीन, नेट फैब्रिक विशेषकर झीने कपड़े और जॉर्जेट को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इससे गर्मी का अहसास कम होता है।
हल्के रंग वाले कपड़े
बाजार में इन दिनों हल्के रंग वाले एक से बढ़कर एक खूबसूरत डिजाइनर कपड़े सजे हैं। शॉपिंग मॉल में कामकाजी महिलाओं के लिए माइक्रोयान से बने पॉपलिन फैब्रिक डे्रस, शाइना फैब्रिक, ग्लास टीशू आदि आकर्षित कर रहे हैं। करीब 60 के दशक में लोकप्रिय अनारकली स्टाइल के सूट इन दिनों फिर से फैशन में आ गए हैं।
०००००००
ऐसेसरीज
गर्मी में पहनी जाने वाली एसेसरीज में भी काफी बदलावा आ चुके हैं। हल्के वजन वाले सेट पसंद किये जा रहे हैं। माती, पॉल सेट इन रिबीन, ट्रेंगल, क्रिस्टल ईयर रिंग, डिजाइनर बेल्ट आदि पोशाक के रंगों से मैचिंग के हिसाब से पसंद कर रहे हैं।
गर्मी के लोकप्रिय रंग
व्हाइट, लाइट ग्रीन, पिंक, क्रीम, स्काय ब्लू और परपल कलर।
परहेज करें इन रंगों से
ब्लैक, गहरा नीला, महरून, लाल, कॉफी कलर, पील, आरेंज रंग।
००
पारंपरागत पोशाक
चूड़ीदार, पैनल सूट्ïस, प्रिंसेसकली, अम्ब्रेला पैटर्न, स्ट्रेट कली
विशेष वेस्टर्न ड्रेस
जींस, नैरो स्टाइल जींस, एलाइन फ्राक और टॉप
०००
फैशन में मौसम का ध्यान जरूरी
डिजाइनर खुशी राय का कहना है कि किसी भी डिजाइन के स्टाइलिश कपड़ों को पसंद करते समय मौसम का ध्यान रखना जरूरी है। गर्मी के दिनों में महिलाएं भारतीय और यूरोपिय पोशाकों के मिले जुले रूप को पसंद करती हैं। नागपुर के मौसम में कैप्री या जींस के साथ शॉर्ट कुर्ता लाइट शेड मौसम के अनुकूल रहता है। वेस्टर्न ड्रेस में वन पीस ड्रेस नीलेंथ, फ्राक शिफॉन, ल्यूरेक्स के साथ यह ज्यादा अच्छे लगते हैं। इसके साथ ही जींस और टॉप्स या टी-र्शट भी चलन में है।
००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००

कोई टिप्पणी नहीं: