सोमवार, दिसंबर 21, 2009

दिग्गजों की घर वापसी चाहते हैं गडकरी

संजय स्वदेश
नागपुर।
भारतीय जनता पार्टी के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नितिन गडकरी की ताजपोशी के बाद पार्टी के पुराने दिग्गज गोविंदाचार्य, उमा भारती और कल्याण सिंह को घर वापसी की संभावनाएं बढ़ गई है। इसको लेकर श्री गडकरी ने रविवार को ही नागपुर आगमन पर पत्रकारों को संकेत देते हुए कहा था पार्टी की मजबूती के लिए पुराने दिग्गज नेताओं को वापस पार्टी में शामिल कर लिया जाएगा। लेकिन साथ ही शर्त रखी कि यदि वे अपने पिछले किए को सार्वजनिक रूप से मांफी मांगे तब ही पार्टी में वापसी संभव होगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि आरएसएस कैडर के पार्टी के पुराने दिग्गजों की घर वापसी के पीछे संघ प्रमुख मोहन भागवत की रुचि है। हालांकि पिछले दिनों अबराहम कमीशन की रिपोर्ट पर नागपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूर्व भाजपा नेता व भारतीय जनशक्ति की प्रमुख उमा भारती ने कहा था कि वे वापस भाजपा ने नहीं जाएंगी। पार्टी की नीतियों के अनुसार जनशक्ति का समर्थन हमेशा देती रहेंगी। लेकिन विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि नागपुर में प्रेस-कान्फ्रेंस होने से से पूर्व उमा भारती आर.एस.एस. कार्यालय जाकर संघ प्रमुख से गुपचुप मुलाकात कर चुकी थीं। उमा भारती स्वयं यह चाहती हैं कि अब भाजपा की शरण में आ जाएं क्योंकि उनकी पार्टी के साथ अन्य कोई मजबूत नेता नहीं है। प्रह्लाद पटेल कि स्थिति कमजोर हो चुकी है। लिहाजा उमा के सामने पार्टी चलाने के लिए गंभीर वितिय संकट है। वहीं उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह को भी समाजवादी पार्टी से निकलने के बाद उनका आसरा नहीं बचा है। राजनाथ सिंह के विदाई के बाद भाजपा में आने की आस देख रहे हैं। इसके साथ ही पार्टी के कभी थींक टैंक के रूप में लोकप्रिय गोविन्दाचार्य की भी जल्द ही भाजपा में वापसी हो सकती है।
गत दिनों नागपुर में संपन्न संघ की बैठक में आरएसएस प्रमुख नये साल में नये पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व में भाजपा का कायाकल्प करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए पार्टी से बाहर गए आरएसएस के पुराने कैडर के नेताओं को भी जोडऩे की नीति पर सहमती बनाई गई। सूत्रों का कहना है कि सरसंघचालक के निर्देश पर पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ गोविन्दाचार्य की एक गुप्त बैठक पहले ही संपन्न हो चुकी है।
पुराने दिग्गजों के पार्टी में वापसी के नीति के मद्दे नजर ही भाजपा के नये अध्यक्ष नितिन गडकरी ने रविवार को यह संकेत दिया कि पार्टी छोड़ कर जाने वाले पुराने दिग्गज घर लौंटे। श्री गडकरी का कहना है कि इनमें से हर एक नेता ने संगठन के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसलिए उनकी पार्टी में वापस लाने का विचार होता है तो यह कोई गलत नहीं है। हालांकि गडकरी यह भी कहते हैं कि इन नेताओं की पार्टी में वापसी इतनी आसान नहीं होगी। अगर ये नेता अपने किये पर पछतावा करते हैं तथा हमारे सभी राज्यों के भाजपा प्रमुख इस पर सहमति जताते हैं तो हम जरूर इन नेताओं को भाजपा में वापस लाएंगे। ज्ञात हो कि नितिन गड़करी का यह बयान संघ की पूर्व निर्धारित नीति का ही एक हिस्सा है। फिलहाल उमा भारती भारतीय जनशक्ति पार्टी बनाकर काम कर रही हैं जबकि गोविन्दाचार्य विभिन्न सामाजिक गतिविधियों से जुड़े हैं और कल्याण सिंह ने भी सपा छोडऩे के बाद अपनी अलग पार्टी का ऐलान किया है। पर राष्ट्रीय स्तर पर सत्ता में आने के लिए इन तीनों प्रमुख नेताओं की राह अकेले पार होते नहीं दिख रही है।
०००० ००००० ०००००००००० ०००००० ०००००० ०००

कोई टिप्पणी नहीं: