बुधवार, जनवरी 13, 2010

यूपीए की मिस मैनेजमेंट है महंगाई


संजय स्वदेश नागपुर। तेज में बेतहाशा बढ़ती महंगाई और तेलंगाना पर होने वाली राजनीति यूपीए सरकार की मिसमैनेजमेंट का नतीजा है। यह कहना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद का। प्रसाद मंगलवार को पत्रकार भवन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महंगाई रोकने में केंद्र सरकार नकाम रही है। सबसे बड़ी शर्मनाक बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री स्वयं एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं। इसके बाद भी देश में अर्थ का अनर्थ हो रहा है। केंद्र सरकार के मंत्री शरद पवार कह रहे हैं कि वे ज्योतिष नहीं है, इसलिए यह बता नहीं सकते हैं कि चीनी के दाम कम कब होंगे। पर उनसे यह सवाल है कि वे किस आधार पर कह रहे हैं कि चीनी के दाम कम नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि देश में सब्जी और दूध आयात नहीं किए जाते हैं। फिर इन वस्तुओं में महंगाई क्यों है? जब जब सरकार ने दाल, चावल और चीनी के आद के भाव कम होने की बात कही है, तब-तब इनके दाम तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में बढऩे वाली महंगाई केंद्र सरकार की असफलता सिद्ध कर रही है।
पृथक विदर्भ के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी क्षेत्रीय महत्वकांक्षाओं के साथ ही राष्ट्रीय अखंडता का सम्मान करती है। लेकिन तेलंगाना के मामले में जो कुछ हो रहा है, वह ठीक नहीं है। एनडीए के शासन काल में भी छोटे राज्य बने थे। लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह पहले ही उसके विरोध में थे। लेकिन हमने उनसे बातचीत से मामले को सुलझा लिया है। तेलंगाना और कांग्रेस के मुद्दे पर कांग्रेस को बड़े भाई की तरह भूमिका निभानी चाहिए। भापजा पृथक विदर्भ के मुद्दे पर वे केंद्र सरकार के हर पहल का स्वागत करेंगे। महाराष्ट्र में पृथक विदर्भ के मुद्दे पर शिवसेना के विरोध के मुद्दे पर पूछे सवाल के जवाब में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम दोनों भले ही साथ हैं, पर एक पार्टी नहीं है। जब पृथक विदर्भ के मुद्दे पर बातचीत की जरूरत पड़ेगी तो शिवसेना को बातचीत कर मामले को सुलझा लिया जाएगा।
नक्सलवाद के मुद्दे पर पूछ सवाल का जवाब देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भाजपा का मत नक्सलकवाद पर स्पष्ट है। केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमाणिक नीति लाई चाहिए। हमें नहीं भूलना चाहिए कि नक्सली देश के संविधान में विश्वास नहीं करते हैं। ये हिंसा के दम पर भारत की सत्ता हथियाना चाहते हैं।
भाजपा के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी की तारीफ करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नये अध्यक्ष से पार्टी के कार्यकर्ताटों में एक नया उत्साह आया है। विकास के साथ कई मुद्दों पर नितिन गडकरी ने पार्टी में राजनीति की एक नई दृष्टि दी है। पार्टी को पूरा विश्वास है कि गडकरी के नेतृत्व में देश में भाजपा के प्रति जनता कार्यकर्ता और मतदाताओं में विश्वास बढ़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: