गुरुवार, फ़रवरी 25, 2010

तीन दिन में दो नक्सली गिरफ्तार

गड़चिरोली जिले के नक्शे व महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद
संजय स्वदेश
नागपुर।
महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित चंद्रपुर जिले के रामनगर थाने की पुलिस के एक दस्ते ने मंगलवार को नागपुर में एक नक्सली को दबोचा है। पुलिस ने नागपुर के जोगीनगर रामेश्वरी रिंग रोड इलाके में एक घर में दबिश देकर वहां रह रहे कथित नक्सल समर्थक राजकुमार मेश्राम उर्फ राजकुमार शंकर आकापल्ली को गिरफ्तार किया है। चंद्रपुर पुलिस की इस कार्रवाई में नागपुर सीआईडी का भी सहयोग मिला। पुलिस की इसी टीम ने तीन दिन पहले नागपुर से ही एक और नक्सली गिरफ्तार किया था।
पुलिस का कहना है कि राजकुमार मेश्राम उर्फ राजकुमार शंकर आकापल्ली नक्सलियों का कट्टर समर्थक है। पुलिस को उसके घर से गड़चिरोली, भामरागढ, सिरोंचा आदि इलाके के अलावा भारत के कुछ राज्यों के नक्शे (मैप) बरामद किये हैं। इसके साथ ही उसके घर से कुछ ऐसे भी दस्तावेज बरामद किए गए हैं, जिससे राजकुमार के नक्सली होने की पुष्टी होती है। उसके खिलाफ पहले से ही चंद्रपुर जिले के रामनगर थाना में अपराध क्रमांक 3013/2008 के तहत मामला दर्ज है।
गौरतलब है कि तीन दिन पूर्व ही रामनगर पुलिस नागपुर शहर के नागपुर के गड्डीगोदाम इलाके से बंडू मेश्राम नामक कथित व्यक्ति को नक्सलियों का समर्थक होने के आरोप में गिरफ्तार कर चंद्रपुर ले गई थी। सूचना है कि रामनगर पुलिस ने उक्त अपराध के अंतर्गत नक्सलियों का समर्थन करने के आरोप में सबसे पहले चंद्रपुर के ही मनोज सोनुले को गिरफ्तार किया। मनोज सोनुले ने ही बताया था कि बंडू मेश्राम नागपुर के गड्डीगोदाम इलाके में रहता है। बंडू मेश्राम ने ही पुलिस को बताया कि नागपुर के जोगीनगर गली नम्बर 12 में कथित नक्सल समर्थक राजकुमार मेश्राम रहता है। पुलिस ने मंगलवार को यहां जाल बिछाया तो पुलिस को पता चला कि राजकुमार गली नम्बर 12 में विजय वैरागडे के मकान में किराए से रहता है। वह तकरीबन 2 वर्ष पहले यह मकान किराए पर लिया था। वह मूलत: आंध्रप्रदेश का रहने वाला बताया गया है। सूत्रों की मानें तो राजकुमार मेश्राम की पत्नी चंद्रपुर में नौकरी करती है। इसका चंद्रपुर अक्सर आना-जाना लगे रहता था। राजकुमार से नागपुर सीआईडी और चंद्रपुर जिले की रामनगर पुलिस पूछताछ कर रही है। इसकी पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। रामनगर थाने में जिस तरह से मनोज सोनुले और बंडू मेश्राम पर वर्ष 2008 में मामला दर्ज है, उसी मामले में इसका भी नाम शामिल है।
०००००००००००००००००००००००००००००००००००००००

कोई टिप्पणी नहीं: