रविवार, मई 02, 2010

अक्षय तृतीय और पुष्य नक्षत्र में लिए सजा सोने का बाजार

नागपुर। तीज-त्यौहारों के मौके पर सोना खरीदने का चलन पुराना है। अक्षय तृतीया और पुष्य नक्षत्र में तो सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए संतरानगरी के ज्वेलरी बाजार में खास तैयारी दिख रही है। लेकिन शुद्ध सोने हासिल करना आसान बात नहीं है। नगर में कई ऐसे केंद्र हैं,जहां सोने के निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदने की राह दिखाई जाती है। पर इन स्थितियों में शुद्ध सोना खरीदना आसान नहीं है। नगर में हालमार्क युक्त सोने का सिक्का कुछ ही अधिकृत दुकानों पर ही मिलता है। जबकि ज्वेलरी दुकानों में इनकी कीमतों को लेकर हमेशा ही अंतर दिखता है। ग्राहकों को मोल-भाव तक करनी पड़ती है।
ऐसे में भारतीय डाक विभाग लोगों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है। नागपुर जीपीओ में शुद्ध सोने का सिक्का उपब्ध कराने की घोषणा की है। डाक विभाग के विदर्भ क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल और जीपीओ से प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 कैरेट सोने के सिक्के की शुद्धता 99.99 प्रतिशत रहती है। विभाग 0.5 ग्राम, एक ग्राम, पांच ग्राम और आठ ग्राम के सिक्के पुष्यनक्षत्र को ध्यान में रखकर लाया है। ग्राहकों को रिझाने के लिए डाकघर में विज्ञापन प्रदर्शित किए गए हैं। यहां से खरीदे गए सोने के सिक्के पर अंतरराष्ट्रीय प्रमाणीकरण के साथ डाक विभाग की मुहर भी होगी।
इतवारी सर्राफा बाजार के ज्वेलर राजकुमार गुप्ता ने बताया कि अक्षय तृतीय और पुष्य नक्षत्र की दृष्टि से हमारी पूरी तैयारी है। ग्राहकों की मांग के अनुरूप हर चीज उपलब्ध है। उनकी मांग पर ज्वैलरी भी उपलब्ध कराई जा सकती है। यदि निवेश की दृष्टि से सोना खरीदना हो तो सोने के बिस्कुट या सिक्का लेना बेहतर होगा। ज्वेलरी खरीदने पर वह महंगा पड़ जाता है। उसमें सोने की कीमत के साथ प्रतिग्राम की दर से मजदूरी भी जुड़ जाती है। इसके साथ ही उसे बेचते समय मजदूरी के अलावा कुछ प्रतिशत डस्ट्रींग के चार्ज कट जाते हैं। इसलिए सिक्के खरीदना बेहतर होगा।
जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार की उठापटक और रुपये में आई मजबूती ने लोगों के लिए सोने को निवेश का बेहतर विकल्प बना दिया है। डाक विभाग ने 15 अक्टूबर, 2008 से डाक घरों में सोने की सिक्के बेचने की योजना शुरू की थी। नागपुर स्थित प्रधान डाकघर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लोगों में सोने के सिक्कों के प्रति बढ़ती लोकप्रियता के चलते डाक विभाग ने यहां सोने के सिक्के बेचना शुरू किया है। पर यहां भी सोने के सिक्के का दाम बाजार भाव के अनुसार ही निर्भर करता है। 0.5 ग्राम के सिक्के का दाम करीब 11 सौ रुपये और 8 ग्राम का भाव करीब 1500 सौ रुपये बताया जा रहा है।
०००० ००००० ००००० ०००००० ००००० ०००० ००००० ००००० ०००००

कोई टिप्पणी नहीं: