सोमवार, अगस्त 02, 2010

गैस सिलेंडर वितरण में मनमानी वसूली

अधिकारी की मिलीभगत से हो रही लूट
नागपुर।
रसोईगैस की किल्लत से सिलेंडर वितरकोंं ने नया कनेक्शन और एक सिलेंडरधारक ग्राहक को दूसरा सिलेंडर देना बंद कर दिया था। नया कनेक्शन और दूसरा सिलेंडर देने का सिलसिला कई महीने पहले से शुरू हो गया है। लेकिन नये कनेक्शन और दूसरे सिलेडर देने में गैस सिलेंडर वितरक ग्राहकों को जम कर लूट रहे हैं। वे ग्राहकों से निर्धारित रकम से करीब दोगुनी, तीनगुनी रकम लेकर नया कनेक्शन या दूसरा सिलेंडर दे रहे हैं।
सबसे ज्यादा परेशानी उन ग्राहकों को है, जिनके पास एक सिलेंडर है। जब सिलेंडर खत्म होने पर वे गैस के लिए नंबर लगाते हैं, तब उन्हें यह कहा जाता है कि आप खाली सिलेंडर लेकर आ जाओ और यहां से दूसरा ले जाओ। मजबूर उपभोक्ता ऐसा ही कर रहे हैं। जो खाली सिलेंडर लेकर गैस एजेंसी के यहां नहीं आते हैं, उनके यहां सात दिन तक भी भरे हुए गैस सिलेंडर की डिलिवरी नहीं होती है। वहीं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का कहना है कि एकल सिलेंडरधारकों को नंबर लगाने के तीन दिन के अंदर सिलेंडर देने का निर्देश है। पर इस निर्देश की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सुबह गैस सिलेंडर के एजेंसी का दफ्तर खुलने से पहले ही वहां दर्जनों लोग खाली सिलेंडर लेकर खड़े दिखते हैं। जैसे ही गैस की गाड़ी आती है, लोग सिलेंडर बदल लेते हैं। इससे घर पर सिलेंडर का इंतजार कर रहे ग्राहक इंतजार में ही रह जाते हैं। बार-बार फोन करने के बाद उन्हें 7 से 15 दिन के बीच सिलेंडर की डिलिवरी होती है। तब तक बाहर का खाना-खाते खाते ऐसे परिवार वालों का बजट गड़बड़ा जाता है। कुछ लोग पड़ोसी से सिलेंडर उधार मांग कर काम चला लेते हैं। लेकिन हर बार इस तरह करने से लोगों को हिचक होती है।
धंतोली स्थित भारत गैस एजेंसी के यहां सुबह-सुबह सिलेंडर लेने आए अभिजीत ने बताया कि एक सिलेंडर होने से मजबूरी में यहां आना पड़ता है। एजेंसी के भरोसे रहें तो 7 दिन में भी सिलेंडर घर में नहीं पहुंचेगा। दूसरा सिलेंडर क्यों नहीं लेते-पूछने पर अभिजीत कहते हैं कि दूसरा सिलेंडर लेने के लिए एजेंसी वाले 2000 रुपये मांग रहे हैं, जबकि दूसरा सिलेंडर सरकारी रेट के अनुसार हजार रुपये तक में आ जाना चाहिए। पर इस सरकारी रेट के अनुसार एजेंसी वाले साफ इनकार करते हैं। शिकायत की बात करने पर एजेंसी वालों का कहना है कि ग्राहक चाहे तो शिकायत संबंधी अधिकारी का नंबर वे स्वयं उपलब्ध करा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: