शुक्रवार, अप्रैल 09, 2010

सुविधाएं बढ़ी, तो महंगी हुई चारधाम यात्रा

तपिश से राहत और गर्मी की छुट्यिों का आनंद लेने के लिए लोग किसी प्रसिद्ध हिल स्टेशन पर जाने के बजाय, चारधाम की संयुक्त यात्रा या उनमें से किसी एक जगह पर जाने का मन बना रहे हैं। नगर में चार धाम की संयुक्त यात्रा कराने वाले ट्रेवल एजेंसियों ने इसके लिए अभी से ही बुकिंग शुरू कर दिया है। लोग बार-बार इस यात्रा के बारे में जानकारी भी ले रहे हैं। अपने बजट का गणित देखकर कुछ लोग यात्रा के लिए बुकिंग करा रहे हैं, तो कुछ लोग बजट ज्यादा होने से अगले वर्ष की गर्मी की छुट्यिों में चार धाम जाने का मन बना रहे हैं। एक ट्रेवल एजेंसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस तुलना में लोग इसकी इंक्वारी कर रहे हैं, उसकी तुलना में बुकिंग नहीं हो रही है। यदि बुकिंग की भीड़ बढ़ती है, तो यात्रा के लिए अन्य तिथियां भी निर्धारित की जा सकती है। मनीषा ने बताया कि गत दो-तीन सालों से छोटे परदे में एक दो लोकप्रिय धारावाहिकों में चार धाम की यात्रा का उल्लेख होने और वहां के दर्शनीय और मनोरम दृश्य देखकर नागपुर के लोगों को भी वहां जाने के लिए उत्साह बढ़ गया है।
एक ट्रेवल एजेंसी में कार्यरत मनीषा ने बताया कि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के पौराणिक और पवित्र धामों की यात्रा गत वर्ष की तुलना में इस बार कुछ महंगी हो गई है। हालांकि सुविधा के लिहाज से तीर्थयात्रियों को इस साल कुछ बेहतर अनुभव होंगे। राज्य सरकार के उपक्रम गढ़वाल मंडल विकास निगम ने चार धाम यात्रा के अपने 15 पैकेज-टूर की दरों में करीब तीन से लेकर 21 फीसदी तक का इजाफा किया है। महंगाई के कारण इसका असर तो टूर पैकेज पर भी पड़ा है। यात्रियों को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं और दूसरी खर्चे में बढ़ोतरी होने के कारण पिछले साल की तुलना में इस पैकेज का दर एक हजार रूपये तक का महंगा हो गया है।
फिलहाल नागपुर से टे्रन, एसीबस से बदरीनााि, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री के लिए दो सप्ताह का टूर पैकेज 12500 रूपये का है। इसमें नागपुर से दिल्ली तक ट्रेन से यात्रा फिर वहां से एसएसी बस से यात्रा, रहने व खाने आदि की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं कुछ एजेसियां अमरनाथ के लिए 21 से 24 हजार का टूर पैकेज उपलब्ध करा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: