मंगलवार, मार्च 02, 2010

ऐतिहासिक बंदोबस्त बीच खूनी होली

2 लोगों की हत्या, दुर्घटनाओं में 4 मरे, 100 से अधिक घायल, कई स्थानों पर मारपीट की घटनाएं

नागपुर। इस बार होली पर पुलिस के ऐतिहासिक पुलिस बंदोबस्त के बावजूद आपराधिक तत्व रंगों के त्यौहार होली को खूनी होली में बदलने से बाज नहीं आए। पुलिस ने इस बंदोबस्त के लिए करीब चार हजार पुलिसकर्मियों की छुट्टिया रद्द कर दी थी। इसके बाद भी संतरानगरी नागपुर में होली के दिन नगर मेें 2 लोगों की हत्या हो गई जबकि विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में जहां 4 लोगों की मौत हो गई। 100 से अधिक लोग शराब के नशे में तेज गति व लापरवाही से वाहन चलाने के कारण अपने हाथपैर तुड़वाकर इस समय अलग-अलग अस्पतालों के बिस्तरों पर पड़े हुए हैं। 2 बच्चों की डूबने के कारण मौत हो गई। एक व्यक्ति की तालाब में डूबने से मौत हो गई जबकि छोटी-मोटी मारपीट की कई घटनाएं हुई जो पुलिस तक नहीं पहुंची। ऐतिहासिक बंदोबस्त को देखते हुए कई लोगों ने कहा कि पुलिस का इतना अधिक कडा बंदोबस्त नहीं रहता तो नगर मेंं होली के दिन कई लोगों की हत्या हो जाती। कई स्थानों पर पुलिस ने पहुंचकर अपराधियों को अशांति फैलाने से पहले ही खदेड दिया। शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों पर पुलिस की जबरदस्त गाज गिरी। पुलिस ने ड्रंकन ड्राइव मुहिम के तहत रिकार्ड 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस के कडे बंदोबस्त की तो हर किसी ने तारीफ की, लेकिन आपसी रंजिश को लेकर 2 लोगो की हत्या ने पुलिस बंदोवस्त पर पानी फेर दिया।
पांचपावली व जरीपटका में दो हत्या
हत्या की दो घटनाएं पांचपावली व जरीपटका थाना क्षेत्र के तहत हुई। होली की रात संतरा मार्केट निवासी शहजाद खान हबीब खान अपने साथी मोहम्मद अली चौक यशोधरानगर निवासी मोहम्मद अशफाक उर्फ अस्सू शेख गफ्फार के साथ पांचपावली थाना क्षेत्र के तहत कामठी रोड स्थित जलसा बार में गए थे। शराब पीकर बाहर आने के बाद बार के सामने एक पान ठेले पर उनकी मुलाकात आरोपी महेंद्रनगर पांचपावली निवासी पिंटू व जूना जेलखाना गणेशपेठ निवासी आरोपी जाकिर खान व 2 अन्य आरोपियों से हुई। महेंद्रनगर स्थित प्लॉट को लेकर आरोपियों व शहजाद तथा मोहम्मद अशफाक के बीच विवाद छिड़ गया। पिंटू ने तुमने मुझे पहचाना क्या, कहते हुए चाकू से तथा जाकिर खान व 2 अन्य आरोपियों ने तलवार से मोहम्मद अशफाक उर्फ अस्सू शेख गफ्फार पर सपासप बार करना शुरू कर दिया। अस्सू के सिर,पेट, सीने पर वार होने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे उपचारार्थ मेयो अस्पताल में दाखिल कराया गया। वहां उपचार के दौरान सोमवार की दोपहर 2 बजे मोहम्मद अशफाक ने दम तोड़ दिया। पुलिस आरोपियों की तलाश सरगर्मी से कर रही है।
जरीपटका मेें हत्या
की एक अन्य घटना जरीपटका थाना क्षेत्र के तहत हुई। इंदिरानगर झोपडपट्टी निवासी नितिन बंडू आमादे (32)सोमवार की रात 11.45 बजे अपने घर में सोये हुए थे। इसी दौरान इंदोरा झोपडा निवासी आरोपी राजेश बापूराव राऊत (22) भंाजा नामक एक आरोपी उनके यहां पहुंचे और उनके दरवाजे पर लातों से प्रहार करने लगे। गालीगलौच करने के बाद आरोपी वहां से निकलकर पडोस में रहने वाले रतन प्रकाश पाटिल (30)के घर पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। आरोपियों ने रतन से कहा कि उसने विलास काले के मर्डर में बाल्या की मदद की। यह आरोप लगाकर आरोपियों ने लोहे की भाले की पात और लात-घूसों से रतन पर हमला कर उसकी निर्मम हत्या कर दी। जरीपटका पुलिस ने मामला दर्ज कर राजेश राऊत को गिरफ्तार कर लिया है।
तालाब मेें डूब गया
होली के दिन शराब के नशे में तालाब में नहाने गए व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार जरीपटका थाना क्षेत्र के तहत तथागत कालोनी प्लाट नं. 28 निवासी अनिल रामाजी मानेकर का 20 वर्षीय पुत्र यशद गोरेवाडा तालाब में नहाने के लिए गया था। गहरे पानी में चले जाने से उसकी डूबकर मौत हो गई। गिट्टीखदान पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया।

गड्डें में डूब गया

वाडी थाना क्षेत्र के अंतर्गत गणेशनगर निवासी श्यामराव ब्राह्मणे का 17 वर्षीय पुत्र मिथेश आठवां मैल अटलांटा आफिस के सामने वाले पानी के गड्डे में नहाने के लिए गया था। पानी गहारा होने से उसकी पानी में डूबकर मौत हो गई। वह देवराव हाईस्कूल तिवसा मेें 10 वीं छात्र था और होली के लिए मां-पिता के पास आया था। वाडी पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया।
जलने से मौत
गिट्टीखदान थाना क्षेत्र के तहत कृष्णानगर आईबीएम रोड निवासी प्रफुल्ल माहुल होली के दिन जल गया। उसे उपचारार्थ मेयो अस्पताल में भर्ती किये जाने पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। एक अन्य घटना में अजनी थाना क्षेत्र के तहत सप्तागिरी सोसायटी गार्डन के पास नरेंद्रनगर में 45 वर्षीय सुरेश राऊत की लाश मिली। वे किसी कारण से एक दिन पहले ही घर से निकल गए थे।
तेज गति से जान गई शराब के नशे में तेज गति से वाहन चलाने के कारण जान से हाथ धोना पड़ा, जबकि दो अन्य घायल हो गए। सुदामनगरी निवासी दुर्गेश अंकुशराव गुरव (21 वर्ष) अपनी हीरो होंडा मोटरसाईकिल (क्रमांक एमएच 31/सीडी-1416) पर अपने मित्रों लाल अशोककुमार नयपुरे व अजय साहेबराव आठवले को साथ लेकर ट्रिपल सीट तेज गति से नार्थ अंबाझरी रोड से सुदामनगरी की ओर जा रहा था कि अचानक मोटरसाइकिल यशवंतनगर रोड पर स्लिम होकर रोड डिवाइडर से टकरा गई। इस हादसे में दुर्गेश के सिर में जबर्दस्त चोट लग गई। उसे उपचारार्थ वोक्हार्ट अस्पताल में भर्ती किया गया। लेकिन उपचार के दौरान उसकी मौत की गई। राजेश बसरकर की शिकायत पर अंबाझरी पुलिस ने मामला दर्ज किया।
डिवाइडर से टकराई बाइक
यशोधरानगर थाना क्षेत्र में एक मोटरसाइकिल रोड डिवाइडर से टकराने के कारण एक की मौत हो गई जबकि 2 घायल हो गए। रामेश्वर नामक मोटरसाइकिल चालक अपनी बाइक पर कांता गुप्ता व प्रशांत को लेकर ट्रिपल सीट जा रहा था। शराब के नशे में मोटरसाइकिल कलमना रिंग रोड ईंट भट्टी के पास स्थित पुल के रोड डिवाइडर से टकरा गई जिससे प्रशांत की मौत हो गई तथा रामेश्वर व कांता गुप्ता गंभीर रुप से घायल हो गए। उन्हें मेयो अस्पताल में उपचारार्थ दाखिल किया गया है।
बल्लारपुर में 2 डूबे
बल्लारपुर संवाददाता सुधीर लोखंडे के अनुसार विसापुर निवासी 2 बालकों की वर्धा नदी में डूबकर मौत हो गई। विसापुर निवासी मयूर सत्यपाल घिवे (18)व संजय मारोती सुरपाम (16)सोमवार दोपहर 2 बजे नहाने के लिए वर्धा नदी में गए थे। दोनों गहरे पानी में चले जाने से उनकी डूबने से मौत हो गई। मयूर की लाश बरामद कर ली गईं है जबकि संजय की लाश समाचार लिखे जाने तक नहीं मिल पाई थी। पीएसआई आवरे जांच कर रहे है।
गाडी स्लिप होने से मौत
कुटकी हिंगणघाट निवासी विलास थूल मोटर साइकिल हीरो होंडा स्प्लेंडर (क्रमांक एमएच 31/बीएच 6615) पर चालक प्रदीप कांबले के साथ डबल सीट जा रहे थे। अचानक गाडी स्लिप होने से संतुलन बिगड गया और वे सामने से आने वाली मोटरसाइकिल (क्रमांक एमएच 31/सीडी-254)से टकरा गये जिस पर पुलिस सिपाही शैलेंद्र येलेकर (कोतवाली) व पुलिस सिपाही रवि नवले (तहसिल) सवार थे। इस हादसे में प्रदीप कांबले की मौत हो गई जबकि अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को ऑरेंज सिटी अस्पताल में भर्ती किया गया है। सोनेगांव पुलिस ने मामला दर्ज किया।
गैलरी से गिर गई महिला
धंतोली क्षेत्र में शांतिस्नेह काम्प्लेक्स अजनी चौक निवासी श्रीमती उज्ज्वला अनिल तोतडे घर की गैलरी से नीचे गिर गईं। सिर पर चोट लगने के कारण उन्हें मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया। जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।
जलने से मौत
अजनी थाना क्षेत्र के तहत मानवता शाला के पास कुंजीलालपेठ निवासी श्रीमती बाली उर्फ प्रतिभा तामगाडगे गंभीर रूप से जल गई। उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करने पर उसकी मौत हो गई।
..........................................

कोई टिप्पणी नहीं: