बुधवार, मार्च 10, 2010

क्या भाजपा में वापस आ चुकी हैं उमा भारती?


बीते माह में इंदौर में संपन्न भाजपा की राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान उमा भारती को पार्टी में वापसी की घोषणा भले ही नहीं हो पाई हो, पर ऐसा लगता है कि उमा अब भाजपा में वापस आ चुकी हैं और भाजपा के लिए काम करना शुरू भी कर दिया है. वे अब पूरी तरह से भाजपा की हो चुकी हैं.
हां, उमा की भाजपा में वापसी की अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. पर पार्टी अध्यक्ष गडकरी ने उनकी पार्टी में वापसी पर मुहर लगा दी है। इंदौर अधिवेशन के दौरान उमा की पार्टी में वापसी की घोषणा इसलिए नहीं हो पाई, क्योंकि पार्टी अधिवेशन से करीब सप्ताह भर पूर्व नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में मोहन भागवत से मुलाकात कर चुकी उमा की खबरे मीडिया में आ गई। पार्टी के अंदर और बाहर तरह-तरह की चर्चाएं हुईं। आखिर निर्णय यह लिया गया कि फिलहाल उमा की पार्टी में वापसी की घोषणा टाल दी जाए। उचित मौका देकर घोषणा की जाएगी। लेकिन उमा तब संघ और भाजपा एजेंडा के मुताबिक सक्रिय होकर कार्य करें।
गडकरी और भागवत के निर्देशानुसार उमा भारती इन दिनों विभिन्न जगहों पर घूम-घूम पर संघ की योजना के अनुसार विविध अभियानों के तहत जमीनी स्तर पर हिंदुत्व की नीति को मजबूत करने के काम में जुटी है। फिलहाल खबर लिखने तक यह सूचना थी कि उमा भारती उज्जैन में हिंदुत्व से संबंधित एक कार्यक्रम में हिस्सा ले रही थीं। नई दिल्ली में नानाजी देशमुख की श्रद्धांजलि सभा में भी उमा भारती को पूरा महत्व मिला और वे पार्टी नेताओं के साथ अगली पंक्ति में बैठी हुई थीं.
ज्ञात हो कि भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद नागपुर में एक पत्रकार से अनौपचारिक बातचीत में कहा था कि वे पार्टी से बाहर गए जनाधार वाले दिग्गज नेताओं की घर वापसी चाहते हैं। बाद में जब यह मामला सुर्खियों में आया तो गडकरी ने कहा कि यदि पार्टी से निकले नेता पार्टी में दुबारा वापस आना चाहते हैं तो इस पर पार्टी और संबंधित नेता के राज्य स्तर की ईकाई से चर्चा करके ही निर्णय लिया जाएगा। उसके बाद फरवरी के दूसरे सप्ताह उमा संघ मुख्यालय में आकर मोहन भागवत से मुलाकात कर चुकी थीं। संघ सूत्रों और उमा भारती के नजदीकी लोगों ने भाजपा में उनकी वापसी की पुष्टि पहले ही कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: