गुरुवार, जुलाई 15, 2010

खली प्लाट से नागरिक परेशान

नागपुर। शहर के सौंदर्यीकरण के लिए नागपुर सुधार प्रन्यास (एनआईटी)ने कई नियम बना रखा रखे हैं। आवासीय व औद्योगिक क्षेत्रों को साफ-सुथरा रखने के निर्देश समय-समय पर दिए जाते हैं। लेकिन उन मैदानों व खाली प्लाटों की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जो एनआईटी के ही हैं। इन दिनों बारिश के कारण एनआईटी के इन प्लॉटों में गंदगी और कीचड़ का सम्राज्य दिखाई पड़ता है, इससे स्थानीय नागरिक त्रस्त हैं।प्रशासन नींद से कब जागेगा ऐसा लोग सवाल कर रहे हैं.
वर्धा रोड पर डॅाक्टर कॉलोनी में एनआईटी के प्लॉट लोगों के लिए भारी परेशानी का कारण बने हए हैं। इस संबंध में मनपा से शिकायत भी की गई है लेकिन उस पर कोई अमल नहीं हुआ है। यही हाल साईं मंदिर के पास गजानन नगर का है। यहां खाली प्लाट पर कचरे का ढेर लगा हुआ है। आसपास के लोग इसकी बदबू से परेशान हैं। शीघ्र की गंदगी नहीं हटाई गई तो बीमारी फैल सकती है। एनआईटी की बसाई गई नगर की अनेक बस्तियों में खाली रखे गए प्लॉटों की भी यही स्थिति है। समाज भवन, खेल मैदान के लिए एनआईटी ने जो स्थान छोड़े थे, वहां बारिश के कारण कीचड़ और गंदगी की भरमार हो गई है।
उत्तर नागपुर स्थित महेंद्र नगर के पास एक बस्ती का नजारा तो और भी त्रासदीपूर्ण है। एनआईटी के बड़े मैदान में बनाया गया कुआं कचरे से भरा है। कलमना मार्ग पर एनआईटी की जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। दक्षिण में रामेश्वरी व हुड़केश्वर मार्ग के खाली प्लाट पर लोग कचरा फेंक रहे हैं।
००००००००००००००००००००००००

कोई टिप्पणी नहीं: